मतदाता सूची में नाम दर्ज करना हुआ आसान ,ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते है आवेदन ||

 शेखपुरा;- जिला पदाधिकारी  श्रीमती इनायत खान,शेखपुरा के अध्यक्षता में आज स्वीप कोर कमिटि की समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने कोर कमिटि के सदस्यों को निदेष दिये कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दें। इसके लिए आॅफ लाईन और आॅनलाईन दो प्रकार की सुविधा निर्वाचन के द्वारा दी गई है। आॅफलाईन में प्रपत्र भरकर बीएलओ/एईआरओ/ईआरओ के पास जमा किया जा सकता है। प्रपत्र जमा करने के बाद आवेदक पावती लेना न भूलें। बाद में नाम दर्ज नहीं होने पर यह पावती ही दावा आपत्ति का आधार बनेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए प्रपत्र 06, मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए प्रपत्र 07, ईपीक कार्ड/मतदाता पहचान पत्र में किसी प्रकार की गलती को (नाम,पता,फोटो आदि) में सुधार के लिए प्रपत्र 08 और एक ही विधानसभा क्षेत्र में बुथ परिवर्तन के लिए प्रपत्र 08ए भरकर दिया जा सकता है। 
   आॅनलाईन के लिए बेवसाइट नं॰ डब्लू डब्लू डब्लू डाउट एन भी एस पी डाउट इन के पार्टल पर जाकर नाम दर्ज किया जा सकता है। इसके अलावें काॅमन सर्विस सेंटर से भी नाम दर्ज कराया जा सकता है। निर्वाचन आयोग का टाॅल-फ्री नम्बर 1950 पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। निर्वाचन कार्यालय में संचालित निर्वाचन सम्पर्क सेवा के लिए 1950 नं॰ डायल किया जा सकता है। इस पर निर्वाचन से संबंधित विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ प्राप्त की जा सकती है।
   जिला में मतदाता सूची का लिंगनुपात की संख्या-930 है जबकि राज्य स्तर पर 918 है। जिला दिव्यांगों की संख्या शेखपुरा विधानसभा में 1068 जबकि बरबीघा विधानसभा क्षेत्र में 1130 है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी वांछित दिव्यांगों का मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना सूनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि कोविड 19 को देखते हुये सोषल डिस्टेंस का अनुपालन करते हुये मतदाता सूची में नाम दर्ज करने एवं शत्-प्रतिषत मतदान करने के लिए व्यापक अभियान चलायें। कोर कमिटी के सभी सदस्यों को इसके लिए कई निदेष दिया गया। 
  आज की बैठक में सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त, हरिषंकर राम अपर समाहर्ता, राकेष कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, संजय कुमार डीसीएलआर, सत्येंद्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, ऋत्विक कार्यपालक पदाधिकारी बरबीघा प्रषांत शेखपुरा उप निर्वाचन पदाधिकारी, अनिषा डीपीएम जीविका, तृप्ति सिन्हा प्रभारी डीपीओ आईसीडीएस के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: