सभी घाटों पर आज से शुरू हुआ बालू खनन,दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी राजस्व बढ़ाने की शरुआत।।

बालू खनन बिहार

केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइड लाइन के अनुसार राज्य सरकार लॉकडाउन में कुछ-कुछ छूट दे रही है कहीं शराब की छूट है तो कहीं किसी और व्यपार की उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आम दिनों के मुताबिक 40 दिन बाद शराब बिक्री की मिली छूट के चलते उत्तर प्रदेश के अंदर शराब प्रेमियों ने सेल काउंटर से 300 व 320 करोड़ से ऊपर की शराब खरीद डाली है। यह आम दिनों से कई गुना अधिक है और यह एक रिकॉर्ड है। ने पिछले एक दिन में 300 करोड़ की शराब बिक गई इसे काफी राजस्व उत्तर प्रदेश सरकार को मिला है.

बालू खनन की शरुआत हो गई है

बिहार की जनसख्या को देख कर यहाँ जायदा दिन तक बालू खनन के काम को रोका नहीं जा सकता था क्योकि बिहार में मात्र यही एक राजस्व का साधन है. इसी क्रम में बिहार सरकार ने राज्य के सभी बालू घाटों पर मंगलवार से बालू का खनन शुरू करने का निर्देश जारी किया है.बालू खनन के काम में सभी तरह के एहतियाती जरुरी है इसको लेकर भी सरकार ने गाइड लाइन जारी किया है.

वहीँ दिल्ली सरकार ने भी अपने खजानो को भरने के लिए दारु के दाम को 70 फीसदी बढ़या है और पेट्रोल पर वैट 27 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत किया गया है। डीजल पर इसे 16.76 प्रतिशत से 30 प्रतिशत किया गया है।
वैट में वृद्धि से राजधानी में डीजल के दाम बढ़कर 69.29 रुपए और पेट्रोल के 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गए। ईंधन की बढ़ी दरें तुरंत प्रभाव अर्थात मंगलवार से प्रभावी हो गई हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: