Yes Bank Crisis:अंबानी सहित इन लोगो को दिया था कर्ज,डूबना तो था ही

यस बैंक में गहराई संकट के बीच आज वित्त मंत्री ने सरकार का पक्ष रखा। मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘संकट में फंसे येस बैंक द्वारा कई बड़ी कंपनियों को 2014 से काफी पहले कर्ज दिया गया था। यह सब पहले से ही सार्वजनिक हैं।’

इस संकट के पीछे कर्ज ना लौटाने और डूब जाने वाली कंपनियों में कैफे कॉफी डे, जेट एयरवेज, वोडाफोन, अनिल अंबानी समूह, एस्सेल, डीएचएफएल, आईएलएफएस उन संकटग्रस्त कंपनियों में शामिल हैं।अनिल अंबानी की कंपनी पर बकाया है 13,000 करोड़ रुपये,इसके अलावा एस्सेल ग्रुप पर 3300 करोड़ रुपये बकाया है. इन सभी को यस बैंक ने कर्ज दिया था। इन सभी कंपनियों में से कुछ पूरी तरह से डूब चुकी हैं और कुछ संकटग्रस्त हैं।

उदाहरण के लिए बात करें तो जेट एयरवेज बीते साल ही डूब चुकी है। आइडिया ग्रुप के साथ मिलकर टेलीकॉम सेवा प्रदान करने वाली कंपनी वोडाफोन पिछले दिनों एजीआर भुगतान को लेकर चर्चा में रही थी। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खासी नाराजगी जताई थी और 12 बजे रात तक भुगतान करने के निर्देश दिए थे।

बता दें कि उस समय वोडाफोन आइडिया पर 53,000 करोड़ रुपये बकाया बताया गया था। खस्ताहालत जेट एयरवेज ने उड़ानें बंद कर दी थीं। कैफे कॉफी डे भी यस बैंक की कर्जदार है और इसके मालिक वीजी सिद्धार्थ ने बीते साल आत्महत्या कर ली थी. बैंक के संस्थापक राणा कपूर को लेकर कहा जाता रहा है वह लोन किसी भी कंपनी को प्रक्रिया के तहत नहीं निजी रिश्तों पर देते थे.

Leave a Reply

%d bloggers like this: