lockdown में बढ़ी मुकेश अंबानी की कमाई

mukesh ambani invest facebook

नयी दिल्ली : सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के बाद अब अमेरिका की अग्रणी निवेश कंपनी जनरल अटलांटिक ने भी अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में अल्पांश हिस्सेदारी के लिए करीब छह हजार छह सौ करोड़ रुपये का निवेश किया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रविवार को एक बयान में बताया कि जनरल अटलांटिक ने उसकी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.34 प्रतिशत हिस्सेदारी के बदले 6,598.38 करोड़ रुपये का निवेश किया है. यह जनरल अटलांटिक का एशिया की किसी भी कंपनी अभी तक का सबसे बड़ा निवेश होगा.

जियो प्लेटफॉर्म्स अब तक चार हफ्तों से भी कम समय में फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक सहित प्रमुख प्रौद्योगिकी निवेशकों से 67,194.75 करोड़ रुपये जुटाये हैं

फेसबुक से भी हुई डील – इससे पहले सोशल मीडिया क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी फेसबुक ने 22 अप्रैल 2020 को मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5.7 अरब डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) निवेश का करार किया था. ये भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर में अब तक सबसे बड़ा विदेशी निवेश बताया जा रहा है.

सिल्वर लेक –इसके साथ ही सिल्वर लेक कंपनी ने 4 मई 2020 को जियो में 5655.75 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की. सिल्वर लेक को इस निवेश के बाद 1.15 फीसदी इक्विटी हासिल होगी.सिल्वर लेक के निवेश में जियो प्लेटफॉर्म्स की इक्विटी वैल्यू 4.90 लाख करोड़ आंकी गई है.

बता दें, सबसे पहले विस्टा इक्विटी पार्टनस ने रिलायंस जियो में 2.32 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ 11,367 करोड़ निवेश करने की बात कही थी. वहीं रिलायंस ने कहा कि यह निवेश 4.91 लाख करोड़ के इक्विटी मूल्य और 5.16 लाख करोड़ के उद्यम मूल्य के साथ जियो के साथ किया गया है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: