ऋषि कपूर के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको हैरान कर देंगी

अभिनेता ऋषि कपूर का निधन
  1. ऋषि कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी.उन्हें बॉबी के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और साथ ही 2008 में फ़िल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

2) 4 सितम्बर 1952 को जन्मे ऋषि कपूर की पहली फिल्म श्री 420 था जिसमें वह एक छोटे बच्चे के रूप में नजर आ चुके थे,ऋषि फिल्म के गाने ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’ में भाई रणधीर कपूर और रीमा के साथ पैदल चलते नजर आते हैं। 

3) इसके बाद ऋषि कपूर ‘मेरा नाम जोकर’ में अपने पिता राज कपूर के बचपन का किरदार निभाते दिखें थे.

4) राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को लांच करने के लिए ‘बॉबी’ बनाई थी। इस बात की हकीकत बताते हुए ऋषि कपूर ने बहुत सारे इंटरव्यू में कहा है कि ‘मेरा नाम जोकर’ की असफलता के बाद राज कपूर के आर्थिक हालात बहुत ही बिगड़ चुकी थी जिसकी वजह से वह एक बड़े स्टार के साथ कोई फिल्म साइन नहीं कर सकते थे।इसलिए उन्होंने मुझे चुना।

5) बॉबी’ की जबरदस्त सफलता के बाद ऋषि कपूर की रोमांटिक हीरो की छवि बन गई उसके बाद उन्होंने 80 से जायदा मूवी रोमांटिक की. 

6) ‘अमर अकबर एंथोनी’ के एक सीन में ऋषि ने नीतू कपूर को उनके असली नाम नीतू से बुलाया है। इस गलती को ठीक नहीं किया गया और फिल्म में इस दृश्य को देखा जा सकता है। 

7)कहा जाता है कि ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान डिम्पल को ऋषि पसंद करने लगे थे। उन्हें प्रपोज करना चाहते थे, लेकिन डिम्पल ने अचानक राजेश खन्ना से शादी कर सभी को चौंका दिया।  

8)बाद में नीतू सिंह को ऋषि पसंद करने लगे। अपनी कोर्टशिप के समय ऋषि बहुत स्ट्रीक्ट बॉयफ्रेंड थे और नीतू को शाम 8:30 के बाद काम करने के लिए मना करते थे। 

9 )ऋषि कपूर शूटिंग के समय नीतू सिंह के साथ सेट पर शरारतें कर उन्हें तंग करते थे और नीतू को इससे बेहद चिढ़ थी। ‘अमर अकबर एंथोनी’ के सेट पर ऋषि ने नीतू के चेहरे पर काजल फैला दिया था। इस वजह से नीतू को फिर से मेकअप करना पड़ा था।

10 )ऋषि कपूर ने एक फिल्म भी निर्देशित की। ऐश्वर्या राय और अक्षय खन्ना को लेकर उन्होंने ‘आ अब लौट चलें’ बनाई।

11)ऋषि को उनकी हीरो के तौर पर पहली फिल्म बॉबी के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला था। 

12 )ऋषि और नीतू कपूर के बेटे रणबीर कपूर के अलावा उनकी एक बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी भी है। वह पेशे से फैशन डिजाइनर हैं।  

Leave a Reply

%d bloggers like this: