85 और BSF के जवानों पर कोरोना का हमला

कोरोना वायरस का कहर अब तेजी से भारतीय सेना में घुसपैठ करने लगा है, बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 85 और जवानों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। कोरोना से संक्रमित बीएसएफ के जवानों की संख्या 154 पर पहुंच गई है। 

जानकारी के अनुसार, कोरोना संक्रमित जवानों में 60 से अधिक जवानों को दिल्ली के जामिया और चांदनी महल क्षेत्र में कानून और व्यवस्था के लिए तैनात किया गया था। उधर, संक्रमित जवानों में से 37 जवान त्रिपुरा सीमा से हैं। कुल 85 नए मामलों का पता चला है।

BSF प्रवक्ता ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि दो जवान कोरोना से ठीक भी हुए हैं। बता दें कि इससे पहले दिल्ली में बीएसएफ की बिल्डिंग सेनेटाइज करने के लिए सील कर दी गई थी।

BSF के अलावा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 300 से अधिक हो गई है और हजारों अन्य जवानों को क्वारंटाइन किया गया है। देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा पर रक्षा करने वाले इन बलों के 50 से अधिक जवानों का इलाज ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के 200 बिस्तर वाले रेफरल अस्पताल में किया जा रहा है। आईटीबीपी और बीएसएफ के महानिदेशक एस एस देसवाल ने कहा कि रेफरल अस्पताल को विशेष कोविड-19 चिकित्सा केंद्र बनाया गया है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों का एक उत्कृष्ट दल अस्पताल में भर्ती सभी सीएपीएफ जवानों का इलाज चिकित्सा प्रोटोकॉल के अनुसार 24 घंटे करने में लगा हुआ है। वहीं भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के संक्रमित जवानों की संख्या पिछले दो दिन में 21 से बढ़कर 45 हो गई है। आईटीबीपी मुख्य रूप से चीन के साथ लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर रक्षा की जिम्मेदारी संभालता है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में अब तक 158 जवानों को कोविड-19 के संक्रमण का पता चला है जिसमें 137 अकेले दिल्ली स्थित एक बटालियन से हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: